सर्दियों में आप भी अगर गर्म पानी से नहाते हैं तो सावधान, भुगतने पड़ सकते हैं ये भयंकर परिणाम

आजकल हर जगह कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। इस मौसम में तापमान काफी घट जाता है जिस कारण पानी काफी ठंडा रहता है। जिसके चलते नहाने के दौरान ज्यादा सर्दी ना लगे इसके लिए अधिकतर नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, ताकि उन्हें सर्दी ना लगे। सर्दियों में ज्यादातर लोग पानी गर्म करने के लिए गैस-स्टोव या फिर गीजर व इलैक्ट्रिक रॉड का इस्तेमाल करते है लेकिन गर्म पानी से नहाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

सर्दियों में आप भी अगर गर्म पानी से नहाते हैं तो सावधान, भुगतने पड़ सकते हैं ये भयंकर परिणाम
Source

गर्म पानी से नहाने में जरुर सुकून देता है सर्दियों में लेकिन इससे लोगों को कई तरह की स्किन और हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। आइए जानते है गर्म पानी से नहाने पर क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं :

1- कम ही लोग जानते होंगे कि ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर चेहरे पर झुर्रियां समय से जल्दी पड़ने लगती हैं, इससे आप समय से पहले ही बुड्ढे लगने लगते हैं। नहाने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल स्किन को रूखा कर देता है। इससे स्किन एलर्जी, रैशेज, रेडनेस और खुजली की समस्या हो जाती है।

2- गर्म पानी से स्नान करने पर इससे बाल झड़ने के साथ-साथ डेंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। इससे अलावा इससे बाल रूखे भी हो जाते हैं। एक शोध में बताया गया है कि नहाने के लिए ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है।

3- ये एक आम तथ्य है कि, अगर आप भोजन करने के बाद गर्म पानी से नहा लेते है तो खाने को पचने में बहुत ही ज्यादा समय लग जाता हैं। इससे कब्ज की समस्या भी हो जाती है। इसलिए इस तरह स्नान भी नुकसानदायक ही है।

4-ज्यादा गर्म पानी से नहाने से शुक्राणुओं और अंडाणुओं के बनने की संख्या घटती है, जिससे यौन सम्बन्धी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता हैं। यह बाद में चलकर कई बड़ी समस्याओं को जन्म देता है।

5- इसके साथ ही गर्म पानी से नहाने से आंखे लाल हो जाती है। इसके अलावा इससे आंखों में खिंचाव और दर्द होने लगता है। सिर पर गर्म पानी डालने से कफ बढ़ जाता है। इससे सर्दी-खांसी, जुकाम, वायरल फीवर और सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है।

Advertisement
loading...