भारत के अलावा ये हैं वे अन्य देश जहाँ मौजूद है हिन्दू धर्म

हिन्दू धर्म दुनिया के सबसे बड़े धर्मों में से एक हैं जिसके अनुयायी अरबों में हैं. जनसंख्या के हिसाब से हिन्दू दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं, जबकि पहले नंबर पर ईसाई और दूसरे नंबर पर मुस्लिम हैं. कई लोगों के मन में यह प्रश्न होता है कि, वे कौन-कौन से देश हैं जहाँ हिन्दू आबादी बड़ी संख्या में निवास करती है.

भारत के अलावा ये हैं वे अन्य देश जहाँ मौजूद है हिन्दू धर्म
Source

नेपाल और भारत के हिन्दुओं के बारे में में तो सभी जानते हैं पर हम आपको उन चुनिन्दा देशों के बारे में बता रहे हैं जहाँ हिन्दू आबादी बड़ी संख्या में निवास करती है. इनमें से कई देश तो ऐसे भी हैं जो पहले हिन्दू देश हुआ करते थे लेकिन समय के साथ वे बदलते गये और अब वहां अन्य धर्म के लोगों की आबादी बहुसंख्यक हो गयी है.

फिजी

फिजी एक द्वीपीय देश है जो आस्ट्रेलिया महाद्वीप में बसा हुआ है. इस देश में बड़ी मात्रा में हिन्दू रहते हैं. फिजी में सबसे बड़ी आबादी ईसाईयों की है उसके बाद हिन्दुओं का की जनसंख्या है.

मारीशस

मारीशस अफ्रीका महाद्वीप में हिन्द महासागर में बसा हुआ एक खूबसूरत देश है. इस देश में हिन्दुओ की एक बड़ी आबादी निवास करती हैं जहाँ ज्यादातर लोग बिहार उत्तर प्रदेश के हैं. यही कारण है कि इस देश में भोजपुरी भाषा का भी अच्छा खासा प्रभाव है.

इण्डोनेशिया

भारत के अलावा ये हैं वे अन्य देश जहाँ मौजूद है हिन्दू धर्म
Source

इंडोनेशिया किसी समय हिन्दू देश हुआ करता था जहाँ सबसे बड़ी आबादी हिन्दुओं की हुआ करती थी फिलहाल इंडोनेशिया एक म्सुलिम बहुल देश बन चूका है लेकिन यहाँ आज भी एक बड़ी आबादी हिन्दुओं की है. खासकर बाली द्वीप तो हिन्दू बहुल भी है.

गुयाना

गुयाना कैरीबियन देश है जो कि दक्षिण अमेरिका में स्थित है. गुयाना में भी हिन्दुओं की बड़ी आबादी निवास करती है. उन हिन्दुओं में से लगभग सभी भारत से ले जाए गये वे गिरमिटिये मजदूर हैं जिन्हें बंदी बनाकर अंग्रेज मजदूरी करवाने ले गये थे.

त्रिनिडाड एंड टोबैगो

त्रिनिडाड भी गुयाना की तरह ही एक कैरीबियन देश है. यहाँ भी हिन्दू धर्म को मानने वालों की एक अच्छी खासी जनसंख्या निवास करती है. वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम में कई भारतीयों जैसे मिलते जुलते नाम के खिलाड़ी होने का यही कारण है कि वे सभी भारतीयों के वे वंशज हैं जिन्हें अंग्रेज ले गये थे.

Advertisement
loading...