इस फल के सेवन से कोई भी बीमारी नहीं बच सकती, चाहे वो एड्स हो या कैंसर

प्रकृति ने हमें फल-फूल और सब्जियों के रूप में ऐसे कई उपहार दिए हैं जिनका अगर रोजाना सेवन किया जाय तो शरीर को कोई भी रोग छू भी नहीं सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे ही फल के बारे में :

कहा जाता है रोगों के उपचार से अच्छा है ऐसी दिनचर्या बनाई जाय जिससे कभी किसी प्रकार का रोग ही ना हो. प्रकृति ने हमें फल-फूल और सब्जियों के रूप में ऐसे कई उपहार दिए हैं जिनका अगर रोजाना सेवन किया जाय तो शरीर को कोई भी रोग छू भी नहीं सकता है.

इस फल के सेवन से कोई भी बीमारी नहीं बच सकती, चाहे वो एड्स हो या कैंसर
Source

हम आज आपको एक ऐसे ही फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि. मानव शरीर के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. यह फल ना ही मात्र बेहद पौष्टिक होता है बल्कि शरीर का इम्यून सिस्टम इतना मजबूत बना देता है कि, शरीर में अपने आप रोगों से लड़ने की छमता आ जाती है.

हम बात कर रहे हैं ‘नोनी’ नामक फल की जिसकी गुण जानकर आपकर आश्चर्य होगा. यह एक ऐसा फल है जिसमें 150 से अधिक पोषक तत्व मौजूद हैं और यह फल हर बीमारी को दूर रखने में सक्षम है. इस फल के गुणों को लेकर अब तक कई शोध किए जा चुके हैं. नोनी की उपयोगिता को ध्यान में रखकर ही भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने कृषि स्नातक पाठ्यक्रम में दो साल से नोनी को शामिल कर लिया है.

शोध के मुताबिक, नोनी फल सेहत के लिए इतना ज्यादा फायदेमंद है, कि, इससे शरीर में इतनी प्रतिरोधक छमता विकसित हो जाती है जिससे शरीर छोटी-मोती बीमारियों सहित बड़ी-बड़ी गंभीर बीमारियों से लड़ने लायक हो जाता है. इसे लेकर भी रिसर्चरों ने कुछ मरीजों पर इसका टेस्ट किया था.

गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों पर जब इस फल और उसके प्रभावों का टेस्ट किया गया तो परिणाम बेहद चौंकाने वाले थे. देश में व‌र्ल्ड नोनी रिसर्च फाउंडेशन सहित कई शोध संस्थान शोध कर रहे हैं. नोनी के इन रहस्यमयी गुणों का खुलासा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में एक सेमिनार में हुआ।.

अगले पेज पर जानिए किन किन रोगों के लिए रामबाण हैं नोनी फल 

NEXT > पर क्लिक कर जायें अगले पेज पर 

Advertisement
loading...