किन्नरों को अपने साथ महल में क्यों रखते थे मुगल, जानकर रह जायेंगे दंग!

Mughals Private Life 

मुगलों ने दिल्ली सहित भारत के कुछ हिस्सों पर काफी समय तक राज किया जिसकी आज भी छाप देखी जा सकती है। मुगलों में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हुआ था अकबर जिसने राज करते हुए ऐसे ऐसे कारनामे किए जिनके बारे में लोग शायद ही जानते हों।

मुगलों के हरम और बेटियों के कमरे में तैनात होते थे किन्नर, वजह जानकर रह जायेंगे दंग
Source

मुगलों के बारे में भारत के इतिहास में काफी कुछ लिखा गया है खासकर अकबर के बारे में जिसे मुगलों का सबसे सफल शासक माना जाता है। भारतीय इतिहास अकबर को महान बताता है लेकिन अकबर जिस चीज से डरता था उसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

वैसे तो सभी मुगल अपनी व्यक्तिगत जिन्दगी में काफी रंगीन हुआ करते थे लेकिन बताया जाता है कि अकबर बेहद ऐय्याश किस्म का शासक था। उसने कई शादियाँ तो कर ही रखी थीं इसके साथ ही उसके हरम में सैकड़ों स्त्रियाँ भी थीं जहाँ पर जाने की किसी भी पुरुष को इजाजत नहीं थी।

उसका कारण था कि, अकबर अपनी पत्नियों पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं करता था। अकबर को उस बात का डर था। अगर हरम में पुरुष आएंगे तो उनकी पत्नी उनसे अवैध संबंध बना सकती है। इसलिए पत्नियों के सिक्योरिटी की जिम्मेदारी भी किन्नरों के पास होती थी।

किन्नर मुगल शासन के समय मुगलों के महल और व्यक्तिगत जीवन का प्रमुख अंग हुआ करते थे। कई जगह उनका प्रयोग हुआ करता था। खासकर मुगलों के हरम और उनकी बहु-बेटियों की सुरक्षा में। मुगलों के महल में किन्नरों की संख्या सैकड़ों में हुआ करती थी।

अगले पेज पर जानिए किस तरह अपनी बेटियों पर शक करते थे मुगल 

NEXT > पर क्लिक कर जायें अगले पेज पर 

Advertisement
loading...