अपनाएं ये 10 आसान तरीके, कुछ ही देर में दांत चमक उठेंगे मोती जैसे

हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपके दांतों पर जमी हुई मैल चुटकी में निकल जायेगी

मोती जैसे सफेद चमकते हुए दांत भला कौन नहीं चाहता, लेकिन सभी के साथ ऐसा संभव नहीं है क्योंकि तंबाकू, गुटखा और पान मसाला खाने वालों सहित कुछ अन्य लोगों में दांत गंदे होने जैसी समस्या आम है। ऐसे लोग दांत पर पड़े पीले व काले निशानों के निकालने के लिए काफी कोशिश करते हैं और यहाँ तक कि डॉक्टरों का भी सहारा लेते हैं लेकिन उनकी परेशानी का कोई ठोस हल नहीं निकल पाता। हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू तरीके बताने जा हैं जिनके सहारे सफेद दांत आराम से पाए जा सकते हैं।

अपनाएं ये 10 आसान तरीकें, कुछ ही देर में दांत चमक उठेंगे मोती जैसे

नीम का स्वाद भले ही कड़वा हो लेकिन यह हर तरह से गुणकारी है। नीम बैक्टीरिया को दूर करता है। नीम की टहनी को तोड़कर उससे ब्रश करें। इसी तरह नींबू में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं। नींबू के इस्तेमाल से दांतों में जमी काली पीली परत खत्म होती है। ब्रश करने से पहले नींबू के रस में अपने ब्रश को एक बार डुबा लें।

दांतों पर जमी मैल को साफ करने के लिए नींबू, पानी और मिंट ऑयल का एक मिश्रण तैयार करे और इसको रोजाना एक-एक बूंद दातों पर लगाकर उसकी मालिश करें।

इसी तरह नारियल का तेल जो कि, कई चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है अगर उससे दांतों की मालिश की जाय तो दांतों पर जमी मैल और कालेपन को खत्म करने में यह बेहद असरदार है।

दातों पर जमी मैल को साफ करने के लिए आधा कप रोजमेरी और एक कप मिंट को 2 कप पानी में डालकर उबालें। इसे उबालने के बाद इसके पानी को छानकर अलग कर लें। फिर थोड़ा ठंडा होने के बाद इस पानी को कुल्ला करें। दातों पर जमी मैल धीरे धीरे खत्म हो जायेगी।

NEXT > पर क्लिक कर अगले पेज पर पढ़ें अन्य तरीकों के बारे में